किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं

Last Updated on July 18, 2023 by siya

आज मैं इस आर्टिकल में केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा पूरा माफ होगा या नहीं। इस विषय पर चर्चा करने आई हूं क्योंकि बहुत सारे की किसान जोश में आकर किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से लोन तो ले लेते हैं और लोन लिए गए पैसों को इधर-उधर कर खत्म कर लेते हैं।

अंत में परिणाम यह होता है कि उनके लोन के पैसे भी खत्म हो जाते हैं और साथ ही आय का कोई स्रोत भी नहीं होता । जिसकी मदद से लोन का पेमेंट कर सके।

केसीसी के लोन का पेमेंट ना करने  के कारण किसान यह पता करते रहते हैं कि उनके द्वारा केसीसी की मदद से लिए लोन माफ कैसे होंगे। वे यह भी पता करते हैं कि केसीसी का पूरा लोन माफ कैसे होगा।

इसलिए मैं आपको बताऊंगी की केसीसी की मदद से लिए लोन आखिर पूरा माफ होती भी या नहीं । आइए फिर बिना किसी देरी के इस आर्टिकल के द्वारा जानते हैं लेकिन सबसे पहले किसान क्रेडिट कार्ड क्या है यह जान ले।

किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं
किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

भारत सरकार द्वारा गरीब किसानों को केसीसी यानी  किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाती है। गरीब किसान इस कार्ड के जरिए लोन ऋण सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

इसमें किसानों को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। इसके साथ साथ ब्याज में छूट भी प्रदान की जाती है। केसीसी की मदद से किसान ₹50000 से लेकर 300000 तक के लोन ले सकते हैं। जिस की ब्याज दरें केवल 7 परसेंट से ही शुरू होती है।

किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं

जी हां,  किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ हो सकता है । आज सरकार ने कई सारी योजनाएं चला रखी है। जिस योजना की मदद से आप अपने किसान क्रेडिट कार्ड के लोन को माफ करा सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ कंडीशन या पात्रता  सरकार द्वारा निर्धारित किए जाते हैं।

अगर आप उस कंडीशन या पात्रता पर खरे उतरते तभी सरकार आपके किसान क्रेडिट कार्ड के लोन को माफ करती है । अगर आप उस कंडीशन या पात्रता पर खरे नहीं उतर पाते हैं,

तब उस स्थिति में आपके किसान क्रेडिट कार्ड के लोन को सरकार माफ नहीं करते हैं और आपको किसी भी तरह से उस पैसे को चुकाना ही पड़ता है।

क्या किसान क्रेडिट कार्ड का पूरा पैसा माफ होता है ?

जी नहीं,  किसान क्रेडिट कार्ड का पूरा पैसा किसी भी स्थिति में माफ नहीं हो सकता है। किसानों या किसी भी अन्य जिसने किसान क्रेडिट कार्ड से लोन ले रखा हो, उन लोगों के पूरे पैसे किसी भी स्थिति में माफ नहीं होते हैं।

सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के लोन का केवल कुछ ही हिस्सा माफ करती है और बाकी शेष लोन को किसानों या अन्य लोगों को चुकाने ही होते हैं।

किस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा ?

किसान माफी कर्ज योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड के लोन माफ किए जाते हैं । इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब के ऋणो को कुछ हद तक माफ कर उनकी आर्थिक सहायता करना है।

ऋण माफी योजना के तहत किसानों की ₹50000 से लेकर ₹200000 तक के लोन को माफ की जाती है । इसलिए आपने अगर किसान क्रेडिट कार्ड से 200000 तक के लोन को ले रखा है

तो वह लोन ऋण माफी योजना के तहत माफ हो सकती है लेकिन वही अगर दो लाख से अधिक लोन बकाया है तो वह लोन आपकी माफ नहीं की जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड के पैसा ना चुकाने पर क्या हो सकता है ?

अगर आपने किसान क्रेडिट कार्ड के लोन को समय पर नहीं चुकाया है तो इसके लिए आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।

  1. सबसे पहले आवेदक द्वारा समय पर लोन ना चुकाने से ब्याज दर बढ़ती चली जाती है। इसके अलावा बैंक के अधिकारी आपको कॉल करके लोन चुकाने के लिए परेशान कर देंगे।
  2. कॉल के बाद अगर आपने फिर भी लोन नहीं चुकाया तो बैंक आपको एक लीगल नोटिस भेजती है जिस नोटिस में आपके द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड से लिए गए लोन का विवरण दिया रहता और लोन चुकाने के लिए लिखित रूप में यह नोटिस दिया जाता है।
  3. इसके अलावा भी आपने लोन नहीं चुकाया है तो आपकी संपत्ति बैंक द्वारा जप्त कर ली जाती है। इसके बाद बैंक इस संपत्ति को बेचकर लोन की वसूली करते हैं।
  4. इसके साथ साथ आपका अकाउंट  होल्ड किया जा सकता है और आपका क्रेडिट स्कोर भी खराब हो जाता है। साथ ही आप दूसरी बार किसी भी बैंक से लोन नहीं ले पाएंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए ?

मैं यहां किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ पात्रता के बारे में बताने जा रही हूं। आवेदकों को नीचे बताएं पात्रता के अनुसार खड़े उतरना चाहिए।

अगर इस पात्रता पर आवेदक खड़े नहीं उतर पाता है तो आवेदक की ना तो किसान क्रेडिट कार्ड को पास किया जाता है और ना ही किसान क्रेडिट कार्ड से लिए लोन को पास किया जाता है। इसलिए इन पात्रता ओं के बारे में जानना जरूरी है जो नीचे दिए गए हैं –

  1. आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  2. आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक तथा 65 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  3. आवेदक के पास आधार कार्ड होने चाहिए तथा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  4. आवेदक के पास राशन कार्ड , लाल कार्ड या पीला कार्ड होने चाहिए। जो उनके गरीबी रेखा को दर्शाती है।
  5. ऐसे लोग जो राज्यसभा या विधानसभा के पूर्व वर्तमान सदस्य नहीं हो। 
  6. इसके अलावा जिला परिषद या नगर निकाय के वर्तमान अध्यक्ष भी ना हो।
  7. ऐसे लोग जो डॉक्टर,  इंजीनियर , वकील आदि पोस्ट पोस्ट पर न हो।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए दस्तावेज

अब मैं कुछ दस्तावेजों के बारे में बताने जा रही हूं। जो किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय और लोन के लिए अप्लाई करते समय बैंक में जमा करना अत्यंत आवश्यक होते हैं और वह निम्न है –

  • पहचान पत्र
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • बैंक स्टेटमेंट
  • ज़मीन की रसीद
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताचर
  • ज़मीन की रजिस्ट्री पेपर

निष्कर्ष

अब मैं उम्मीद करती हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपकी समस्या को दूर करने के लिए पर्याप्त है। आपने इस आर्टिकल में देखा है कि किसान क्रेडिट कार्ड के पूरे लोन माफ नहीं होते हैं।

साथ ही यह भी देखा कि किसान ऋण माफी योजना के तहत किसानों के कुछ हद तक ऋण को माफ किया जाता है।

इसके अलावा आपने पात्रता एवं डॉक्यूमेंट के बारे में भी जाना। जो आपके लिए काफी मददगार होंगे और आशा करती हूं कि आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

कौन से बैंक किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन देते हैं ?

देश में विद्यमान सभी बैंक चाहे वह गवर्नमेंट हो या नन गवर्नमेंट गरीब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन मुहैया कराती है। लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए गवर्नमेंट में एसबीआई और गवर्नमेंट में एक्सिस बैंक सबसे पॉपुलर है।

किन कारणों से किसानों के लोन को माफ किया जा सकता है ?

किसान के रोजगार ठप हो जाने पर।
किसान के फसल खराब होने पर।
किसान की मृत्यु हो जाने पर।
किसान की मानसिक स्थिति खराब होने पर।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *