बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा?

मैं आज इस आर्टिकल में बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा। इस विषय पर चर्चा करने आई हूं। मैंने इस विषय को इसलिए चुना क्योंकि कई बार लोगों के पास अपनी खुद की जमीन नहीं होती है और उन्हें भी एक समय पैसों की कमी हो जाती है। जिसके चलते वे लोन लेने के बारे में सोचते हैं।

लेकिन अपनी खुद की जमीन न होने के कारण वे लोन कैसे ले। यह सोच में पड़ जाते हैं। यह समझ नहीं आता है कि बिना जमीन के लोन आखिर कैसे मिलेगा । यही कारण है कि मैं आज आपको बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा। इस विषय पर बताने आई हूं। 

इस आर्टिकल की मदद से अगर आपके पास जमीन ना हो और आप लोन लेना चाहते हैं तो आप आसानी से लोन ले सकते हैं क्योंकि  बिना जमीन के लोन कैसे ले।

बिना जमीन के लोन कैसे मिलेगा?

मैं यह बताऊंगी और इसके साथ-साथ लोन लेते समय मांगे जाने वाले डॉक्यूमेंट , पात्रता  आदि यह सब भी बताऊंगी। इसके अलावा लोन के लिए आवेदन कैसे करें । यह भी कवर करूंगी ताकि बिना जमीन के लोन के विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इधर-उधर जाने की जरूरत ना पड़े।

आईए फिर बिना देरी किए हुए आर्टिकल को आगे बढ़ाते हैं-

बिना जमीन के लोन कैसे ले?

मैं यहां कुछ लोन योजना के नाम बताने जा रही हूं। जिस लोन योजना की मदद से आप बिना जमीन के भी लोन ले सकते हैं। आप अपनी इच्छा अनुसार इनमें से किसी भी एक लोन योजना का चयन कर उस लोन योजना से लोन ले सकते हैं और यह लोन योजना कुछ इस प्रकार है –

  • पर्सनल लोन योजना
  • प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना
  • प्रधानमंत्री पैन कार्ड लोन योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

आईए अब एक- एक करके इन लोन योजना के बारे में जानते हैं-

1. पर्सनल लोन योजना की तहत बिना जमीन के लोन कैसे ले?

जी हां,  आप पर्सनल लोन योजना में बिना जमीन के लोन ले सकते हैं। जहां पर्सनल लोन लेकर आप अपने व्यक्तिगत जरूरत को पूरा कर सकते हैं। इस के अलावा पर्सनल लोन योजना में किसी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी होती है।

पर्सनल लोन योजना के तहत बिना जमीन के 25000 से लेकर अधिकतम 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं। वैसे अलग-अलग बैंकों में लोन योजना की इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होती है।

जहां इस लोन की सामान्य इंटरेस्ट रेट 10% पर एनम से शुरू होती है और प्रोसेसिंग फी लोन अमाउंट की 0.5% से लेकर 2 परसेंट तक होती है। इसके अलावा इसमें लोन टेनर एक से पांच साल के बीच होती है।

2. प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना की तहत बिना जमीन के लोन कैसे ले?

प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना बिना जमीन के लोन देने वाली दूसरी लोन योजना है। यह लोन योजना स्पेशली आधार कार्ड पर ही बेस्ड है यानी प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना को लेने के लिए आधार कार्ड का होना होता है या फिर कह सकते हैं कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

आधार कार्ड लोन योजना की लोन अमाउंट 10000 से लेकर 10 लाख तक है। जहां इसकी इंटरेस्ट रेट 9.9% पर एनम से शुरू होती है और लोन टेनर एक से पांच साल के बीच होती है।

3. प्रधानमंत्री पैन कार्ड लोन योजना की तहत बिना जमीन के लोन कैसे ले?

प्रधानमंत्री पैन कार्ड लोन योजना से भी आप बिना जमीन के लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन योजना को लेने के लिए आपके पास डॉक्यूमेंट के रूप में पैन कार्ड का होना जरूरी होता है।

अगर आप कम अमाउंट के लोन लेना चाहते हैं तो पैन कार्ड लोन योजना आपके लिए सबसे अच्छी होगी क्योंकि इसमें दी जाने वाले लोन अमाउंट 2000 से लेकर 50000 तक है। जहां सामान्य इंटरेस्ट रेट 9% पर एनम से शुरू है। इसके अलावा इसमें लोन टेनर एक से दो साल के बीच है।

4. प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना की तहत बिना जमीन के लोन कैसे ले?

बिना जमीन के दी जाने वाले लोन योजना यानी प्रधानमंत्री रोजगार योजना के बात करने जा रही हूं। जी हां,  आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना से भी बिना जमीन के लोन ले सकते हैं। यह लोन योजना रोजगार देने या रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही लाए गए हैं । इसे PMRY के नाम से भी जानते हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना की लोन अमाउंट 10000 से लेकर 10 लाख तक है। जहां इसकी इंटरेस्ट रेट 10.00% पर एनम से शुरू है और लोन टेनर एक से पांच साल के बीच है।

5. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की तहत बिना जमीन के लोन कैसे ले?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना बिना जमीन पर और खासकर गरीबों को सबसे दी जाने वाली लोन योजना है । इस लोन योजना में इंट्रेस्ट भी ज्यादा नहीं लगते हैं।

साथ ही इसमें किसी प्रकार की प्रोसेसिंग फी भी नहीं लगती है। इसे PMMY  के नाम से भी जानते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं। जिसे शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन के नाम से जानते हैं। इसमें शिशु लोन के अंतर्गत 10000 से लेकर 50000 तक का लोन दिया जाता है।

किशोर लोन के अंतर्गत 50000 से लेकर 5 लाख तक के लोन दिए जाते हैं और तरुण लोन के अंतर्गत 5 लाख से लेकर 10 लाख तक के लोन दिए जाते हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की इंटरेस्ट रेट 7.50 परसेंट पर एनम से शुरू होती है और लोन टेनर एक से सात साल के बीच होती है।

बिना जमीन के लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट-

अब मैं कुछ डॉक्यूमेंट के बारे में बताने जा रही हूं। जो बिना जमीन के लोन  लेने में मांगे जाते हैं और यह डॉक्यूमेंट को कुछ इस प्रकार है-

  • Aadhar card
  • PAN card
  • Residential proof
  • Income proof
  • Bank statement
  • Passport size photo
  • Signature of applicant 

बिना जमीन के लोन लेने के लिए पात्रता –

इसके अलावा बिना जमीन के लोन लेते समय बैंक द्वारा कुछ टर्म एंड कंडीशन निर्धारित किए गए हैं। इसे ही पात्रता कहते हैं । जिस पर खड़े उतरना अत्यंत आवश्यक होता है। आईए जानते हैं-

  • आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होने चाहिए।
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना खुद का रोजगार होना चाहिए।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर और आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होने चाहिए।

बिना जमीन के लोन लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

बिना जमीन के लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां ऑनलाइन माध्यम  मे घर बैठे ही लोन के लिए अप्लाई हो जाती है। वही ऑफलाइन माध्यम में लोन अप्लाई के लिए बैंक जाना होता है।

सारांश

बिना जमीन के लोन लेने के लिए आप पर्सनल लोन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री आधार कार्ड योजना आदि में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जहां लोन के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट पैन कार्ड और आधार कार्ड है और पात्रता आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए।

गरीबो के लिए सबसे बेस्ट लोन योजना कौन सी है ?

गरीबों के लिए सबसे बेस्ट लोन योजना प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना है। जहां इस योजना के तहत 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

अनसिक्योर्ड लोन क्या होती है ?

वह लोन जिस लोन को लेने के लिए किसी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी होती है, अनसिक्योर्ड लोन कहलाती है। अनसिक्योर्ड लोन की लिमिट 10000 से लेकर 10 लाख तक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *