एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होते हैं? | एलआईसी में कितने दिन में पैसा डबल हो जाएगा?

Last Updated on March 28, 2023 by siya

आज लगभग सभी अपने पैसे किसी ना किसी जगह पर इन्वेस्ट कर डबल करना चाहते हैं। कोई बैंक में इन्वेस्ट करते है तो कोई कंपनी में या फिर कोई एलआईसी में इन्वेस्ट कर अपने पैसे को डबल करते हैं। इन्हीं में से एक, मैं आज एलआईसी पर चर्चा करने वाली हूं।

एलआईसी इन्वेस्ट के मामले में लोगों में काफी पॉपुलर हो चुकी है लेकिन इसी से related एक समस्या आती है कि एलआईसी में आपके पैसे कितने साल में डबल होते हैं । अधिकांशत लोगों के मन में यह सवाल रहता है।

इसलिए मैंने इस आर्टिकल के जरिए आपकी इस समस्या को दूर करने की कोशिश की है। मैं आपको बताऊंगी कि एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होता है? लेकिन इससे पहले एलआईसी क्या है यह जान ले।

एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होते हैं?
एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होते हैं?

LIC क्या है?

LIC जिसका  फुल फॉर्म life insurance corporation होता है । यानी यह एक जीवन बीमा निगम कंपनी है। यह कंपनी लोगों से स्कीमों व पॉलिसियों के माध्यम से लोगों के धन को इकट्ठा करती है। जहां इकट्ठा किए गए पैसे को वैश्विक वित्तीय बाजारों और सरकारी कार्यों में निवेश कर लाभ कमाती है।

इसके साथ साथ एलआईसी  विभिन्न लोगों द्वारा विभिन्न माध्यमों में एक निश्चित समय के लिए पैसे जमा कराती है । जहां लोगों द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसे को अवधि के खत्म होने पर यानी maturity डेट पर एक अच्छी खासी रिटर्न के साथ

और ब्याज सहित पैसे लोगों को देती है। कम समय में अपने पैसे को डबल करने के लिए एलआईसी एक अच्छी माध्यम है।

एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होते हैं? (एलआईसी में कितने दिन में पैसा डबल हो जाएगा?)

जैसा कि आपको पता है ही कि एलआईसी में लगभग सभी लोग आज अपने पैसे को इन्वेस्ट करते हैं और यह सवाल भी लगभग सभी के मन में रहती है कि एलआईसी में उनके पैसे आखिर कितने साल में डबल होंगे।

एलआईसी में अगर आप म्यूचुअल फण्ड में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपका 5 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा। वहीं अगर आप एलआईसी के किसी पॉलिसी में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो आपका पैसा लगभग 12 साल में डबल हो जाएगा।

कोई भी इन्वेस्ट किया हुआ पैसा लगभग कितने दिन में डबल होगा, ये जानने के लिए एक बैंकिंग में एक method का इस्तेमाल किया जाता है।

वह मेथड रूल ऑफ़ 72 (Rule of 72)है । जी हां , रूल ऑफ 72 के जरिए आप बिल्कुल आसानी से जान सकते कि एलआईसी में आपके पैसे कितने साल में डबल होंगे ।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।बैंक में जिस भी स्कीम के तहत आपने पैसे जमा किए हैं। बस उस पैसे पर दी जाने वाली इंटरेस्ट रेट पता कर लें।

अब रूल आफ 72 में  एलआईसी द्वारा दी जाने वाली इंटरेस्ट रेट को 72 से भाग देना होता है। भाग देने पर जो भी भागफल आता है। वही समय को बताता है। यानी इतने समय में एलआईसी में आपके पैसे डबल हो जाएंगे।

एलआईसी में 6% के इंटरेस्ट रेट से पैसे कितने समय में डबल होंगे?

यदि आप एलआईसी में किसी भी स्कीम के तहत 400000 का निवेश करते हैं और आपको एलआईसी द्वारा 6 %का इंटरेस्ट दिया जाता है।

ऐसे केस में आपका पैसा एलआईसी में 800000 होने के लिए कितना समय लगेगा । यह आप रूल ऑफ़ 72 के जरिए जान सकते हैं । इसमें 72 को 6 से भाग देना होता है।

72 को 6 से भाग देने पर भागफल 12 आता है। जो समय को बताता है यानी आपका पैसा 400000 से 800000 होने में लगभग 12 साल का समय लग जाएगा।

इस प्रकार आप रूल ऑफ 72 के जरिए एलआईसी में पैसे कितने साल में डबल होंगे।  यह  निकाल सकते हैं।

इसके अलावा मैं एलआईसी द्वारा दी जाने वाली दो स्कीमों के बारे में बात करने जा रही हूं। जहां आप बिल्कुल कम समय में ही अपने पैसे  डबल कर सकते हैं और यह स्कीम कुछ इस प्रकार है-

  • Jeevan labh plan 936
  • Mutual fund scheme 

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी क्या है?

Jivan Labh एलआईसी द्वारा दी जाने वाली एक प्लान है। जो कम समय में ही पैसे को डबल कर देती है। इसके तहत यह केवल पैसों को डबल ही नहीं करते बल्कि अपने ग्राहकों को maturity डेट पर एक अच्छी खासी रिटर्न भी देती है।

इसमें पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु के समय डेथ बेनिफिट भी दिया जाता है।

16 वर्ष के पॉलिसी टर्म में 1000000 के sum assured पर –

माना 30 वर्ष का राजू जीवन लाभ प्लान नंबर 936 के अंतर्गत अपने पैसे को इन्वेस्ट करता है। जहां वह 1000000 का sum assured करता है। जिसकी पॉलिसी टर्म 16 वर्ष है और पॉलिसी प्रीमियम टर्म केवल 10 वर्ष है।

इसका मतलब इसमें राजू को 10 वर्ष के लिए सालाना 85761 रूपय जमा करना होता है। इस प्रकार 10 साल के लिए राजू को कुल 85710 जमा करने होंगे।

जहां maturity डेट पर राजू को कुल 16 लाख 65 हजार मिलते हैं। जो कि बिल्कुल टैक्स फ्री होता है । साथ ही यह जमा धन का 2 गुना है।

Sum assured10 lakh
Policy Term16 years
Premium₹85,761
Policy Premium term10 years
Total Premium₹8,57,610
Total Amount (On Maturity)₹16,65,000

LIC mutual fund में कितने साल में पैसा डबल होता है?

LIC mutual fund भी आज के समय में काफी पॉपुलर है।  यह  कम समय यानी केवल 5 साल में ही आपके पैसे को डबल करते हैं ।

एलआईसी म्यूचुअल फंड के अंतर्गत कई सारे स्कीम आते हैं लेकिन मैं आपको दो बेस्ट स्कीम के नाम के बारे में बताने जा रही हूं। जो 5 साल में ही आपके पैसे को डबल कर देते हैं।

  • LIC MF large and mid cap fund 
  • LIC MF exchange trade fund sensex

LIC MF large and mid cap fund 

LIC MF large and mid cap fund निवेश के कम समय में ही यानी 5 साल में ही आपके पैसे को डबल कर देती है। यह सालाना 19.05% की दर से रिटर्न देती है। इसकी एसआईपी की मिनिमम लिमिट 1000 है और मैक्सिमम की कोई लिमिट नहीं है।

LIC MF exchange trade fund sensex

LIC Maf exchange trade fund sensex भी 5 साल में ही आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे को डबल कर देती है और यह सालाना 18.14% रिटर्न देती है।

इस प्रकार आप एलआईसी में अपने पैसे को डबल कर सकते हैं ।अब मैं उम्मीद करती हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपकी समस्या को दूर करने के लिए पर्याप्त होंगे।

इस आर्टिकल में मैंने एलआईसी पर चर्चा की है। एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होते हैं। इस पर चर्चा की है ।इसके साथ साथ एलआईसी की दो स्कीम के बारे में भी बताया है जो कम समय में ही पैसे को डबल कर देती है।

क्या निवेश के लिए एलआईसी एक अच्छा माध्यम है ?

जी हां, इसमें कोई शक नहीं है। निवेश के लिए एलआईसी एक अच्छी और पॉपुलर माध्यम है। एलआईसी में कम समय निवेश कर अच्छी खासी रिटर्न ले सकते हैं । आप बिना किसी संकोच के एलआईसी में अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

एलआईसी म्यूचुअल फंड की स्कीम कौन कौन सी है ?जिसके तहत अपने पैसे को कम समय में डबल कर सकते हैं।

1. LIC mutual fund exchange traded fund nifty 50
2. LIC mutual fund index – sensex plan
3. LIC mutual fund large cap fund

LIC मे लड़कियों के लिए सबसे अच्छा प्लान कौन सा है ?

एलआईसी में लड़कियों के लिए सबसे अच्छा प्लान जीवन लक्ष्य जिसका प्लान नंबर 933 है। जिसे सुकन्या योजना भी कहते हैं । इसमें pmb यानी premium waiver benefit दिया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *